Saturday, 20 April 2019

What is Share market, शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए

April 20, 2019
आज हम अपने इस पोस्ट में share market के बारे में बात करेंगे share market क्या होता है और आप कैसे इस से पैसे कमा सकते हैं हालांकि share market में इतना भी आसान नहीं होता पैसे कमाने पर आपको अगर इस चीज की सही जानकारी है तो आप share market से भी पैसा कमा सकते हैं। आपने कई बार लोगों को देखा होगा टीवी चैनल पर देखा होगा कि सेंसेक्स कभी गिर जाता है तो कभी बढ़ जाता है यह सब share market का ही एक हिस्सा है, जो कि निरंतर तौर पर कम होता तथा बढ़ता रहता है। अगर आपको share market के बारे में अधिक जानकारी नहीं है तो आप सीधे तौर पर यहां पर पैसा invest नहीं करें तो बेहतर है अगर आप ऐसा करते हैं तो हो सकता है आपको इसमें बहुत ज्यादा नुकसान हो और आप उसकी भरपाई ना कर पाए यहां पर अधिकतर लोग बिना किसी जानकारी के आ जाते हैं और अपना काफी पैसा गंवा बैठते हैं तू यदि आपको share market के बारे में सही जानकारी प्राप्त करना है तो इस पोस्ट को पढ़ते रहिए और यदि आप चाहते हैं कि अभी कुछ पैसा अपना share market में invest करें और आपको नहीं पता है कि कैसे कर सकते हैं तो हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो और आप future में ग़लतियाँ ना करें तो चलिए हम जानते हैं कि share market क्या होता है.
share market

Demat account क्या होता है और Share market में invest कैसे करे।

Demat account  यह ऐसाaccount होता है जिसकी जरूरत सभी traders को पड़ती जो भी share market में trading करना चाहते है। इस account में आप अपने सभी share को ख़रीद कर रख सकते है। यदि आप के पास demat account नही है तो आप किसी भी company के share को नही ख़रीद सकते है। demat account एक तरह का separate account होता है जैसा कि आप का बैंक account होता है वैसे ही demat account भी होता है।
आप इसमें दो तरह से trading कर सकते है एक होता है long tarm share holding और दूसरा होता है short term share holding। long term share holding में आप किसी भी company के share को demat account में खरीद कर रख सकते है और उसे long time के लिए hold कर सकते है जब तक आप चाहे। और यदि short term के लिए hold करते है तो उसे आप 2, से 3 दिनों के लिए रख कर अपना profit book कर सकते है और फिर बेच सकते है। और एक होता है money exchange trading इस मे आप किसी भी देश की currency को खरीद कर अपने पास hold कर सकते है पर इसमें आप केवल कुछ समय तक ही hold कर सकते है और आप को उसी दिन अपने crueency share को market बंद से पहले बेचना होगा अगर ऐसा नही किया तो वह अपने आप sell हो जाता है। और अगर आप profit में नही है तो आप को बहुत नुकसान भी हो सकता है। इसलिए currency exchange में बहुत ज्यादा risk रहता है। अगर आप इसके master नही है तो आप इसमें न invest करे तो बेहतर है।

Demat account कैसे खुलवाए।

अगर आप भी share makret से पैसे कमाना चाहते है तो आपको उसके लिए सबसे पहले एक demat account चाहिए तभी आप share market में invest कर सकते है। यदि आप सोच रहे है कि सीधा आप अपने bank के पैसों को invest कर सकते है तो ऐसा नही होता है। तो चलिए आप को अब हम बताते है कि कैसे आप demate account खुलवा सकते है
सबसे पहले तो आपको यह select करना होगा कि आप अपना account किस brokar के पास खुलवाना चाहते है उसी के बाद आप अगला action ले सकते है।
जब आप ने select कर लिया की कहा से demat account खुलवाना है तो उसके बाद अब आपको उसकी website पर जाकर उनसे contact करना होगा या कई तो online demat account भी खोल देते है।
जब अपने aaply कर दिया तो उसके बाद अब आपके पास उनका एक agent आएगा आपका account खुलवाने के लिए। तभी आप को अपने सभी document ready रखने होंगे।
Document में वो आपसे अधिकतर pan card, aadharcard, bank passbook की copy, और एक cancelled chack मांगते है। आपको ये सभी documents ready रखने है।
जब आपके पास agent आएगा तो आपका form भर कर खुद ही ले जाएगा और आपको कुछ समय का वक़्त दे जाएगा कि आपका account कब खुलेगा।
Account लगभग 3 से 4 दिनों में खुल जायेगा और अब आप ready है share market में invest करने के लिए।

Stop loss क्या होता है।

Stop loss वो होता है जिसे आप अपने loss को कम करने के लिए use करते है। इसके जरिए आप अपने share market में होने वाले loss को काफी हद तक कम कर सकते है। यह feature लगभग सभी online platforms पर मिल जाएगा। तो चलिए अच्छे से समझते है कि stop loss के बारे में।
stop loss in share market
Stop loss जैसा कि मैंने कभी बताया अपनी loss को कम करना का एक उपाय है। मान लेते है कि आप ने किसी company के कुछ share खरीद लिए और अपने उसे अपने demat account में रखा हुआ है। पर जब आप ने उसे खरीद था तो उसका price 500 रुपए था और बाकी का आप की transaction फीस लगी होगी जितना भी company charge करती है। और अब उस share का price 500 से घट कर 450 हो गया है तो आप को यहाँ 50 रुपय का नुकसान हो रहा है। और अपने ने stop loss उस share पर 430 रुपए का लगा रखा है क्यो की आप इससे ज्यादा का नुकसान नही उठा सकते है तो जब भी अगर अपने जो share खरीद है यदि उसका price 430 रुपए से नीचे या 430 का होता है तो आपका वह share अपने आप बिक जाएगा और आपका पैसा आपके demat account में transfer हो जाएगा। ऐसा लोग सिर्फ अपने नुकसान को कम करने के लिए करते है।

कुछ best Share market websites.

तो चलिए अब जानते है कुछ अच्छे broking companies के बारे में जिनके माध्यम से आप share को खरीद और बेच सकते है।

Angel broking

यह comapy share market के field में बहुत प्रसिद्ध company है। अगर आप इस मे अपना demat account खुलवाना चाहते है तो आपको इनसे contact करना पड़ेगा। या फिर आप इनसे इनकी website के माध्यम से भी contact कर सकते है। उसके लिए आप को registration form को fill करना होगा और फिर इनका कोई agent आकर आपके पास से सभी documents को collect कर लेगा और उसके बाद आपका account कुछ दिनों में खुल जायेगा।
अगर हम इनके brokage charges की बात करे तो 1 lot का 30 से 50 रुपए charge करते है। और इनका support system काफी अच्छा है। और यह आपको mobile से भी trading करने की भी सुविधा देता है।

Samco

अगर आप demat account खुलवाना चाहते है तो आपके लिए सबसे अच्छा samco में account खुलवाना होगा। यह बहुत अच्छा platfrom है सभी investers के लिए जो अपना पैसा invest करना चाहते है। आपको account खुलवाने के लिए यहाँ कुछ खाश नही करना पड़ता है बस आपको registration form भरना है और उसके बाद आप चाहे तो अपने सभी docunents को curier कर सकते है या फिर उनका कोई agent आकर ले जाएगा और within 3 to 5 days आपका account open हो जाएगा।
अगर हम इनकी brokage charges की बात करे तो आपको तह per lot के 20 रुपए ही charge करते है जो कि बहुत कम है। और इनका android app भी जिसके द्वारा आप mobile से ही किसी भी share को buy, sell कर सकते है।

5paisa

5 paisa में आपको account खुलवाने के लिए इनसे contact करना होगा उसके लिए आप इनकी website पर जाकर apply कर सकते है। और वहाँ पर अपना number डाल दे इनके executives आपको contqct कर लेंगे। और फिर उसके बाद आपके घर पर इनका agent आएगा और आपके documents को लेकर चला जायेगा और उसके कुछ दिनों के बाद आपका account खुल जायेगा।
अगर हम इनके charges की बात करें तो यह 10 रुपए पर trade आपको offer करते है जो कि बिल्कुल सस्ता है और इससे सस्ता rate आप को शायद ही कही मिले।

Best share market news aaps समझने के लिए।

अगर आप new है और share market के बारे में सीखना चाहते है तो आप को इसके कई videos youtube जैसे platform पर मिल जाएगा और आप वह से basic सीख कर यहाँ इन apps के through pratice कर सकते है। आप यहाँ पर pratice करने के लिए कुछ share comanies को short list कर ले और आप उन के price को देखे। stock market सुबह 9 बजे open होता है और साम 4 से 5 बजे के बीच बंद हो जाता है। तो आप किसी भी comapny के share के data को analize करे कि कौन इनके share के price पिछले 30 दिनों में कितना ऊपर गया या कितना नीचे और आप इन companies के data को analize करके अनुमान लगा सकते है कि आपको उसमे invest करना चाहिए या नही। और इन apps में share market के बहुत से news आते रहते है। तो आप उन पर नज़र आसानी से रख सकते है।
तो चलिए आपको कुछ अच्छे apps बताते है जो आपको share market को समझने में मदद करेंगे।
  • Money control
  • Stock edge
  • IIFL markets
  • Stock market live

सावधानियां

आप किसी के कहने पर सीधा share market में invest करने के लिए न कूदे।
आपको जब अच्छी knowlwge हो जाये तभी आप इसमें invest करने के लिए आगे बढ़े।
जब भी आप किसी share को short time खरीदे तो उस पर stop loss जरूर लगाएं ताकि आपको कम से कम नुकसान हो।
अगर अपने किसी comapny के share खरीदे है तो आप उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते रहे कि वो company क्या कर रही है और future में उनके क्या plans है।
आप कभी भी अपने पूरे पैसों को किसी एक company में invest न करे।
जब भी आप अपना demat account खुलवाते है तो किसी अच्छे और geniune broking company में ही खुलवाए। ताकि कोई comapny आपका पैसा लेकर न भागे।

Conclusion

तो दोस्तो कहते है कि पैसा ही पैसे को लेकर आता है। इस कहावत का share market एक सच्चा उदाहरण है। आप ने इसमें जाना कि कैसे आप share market में invest करके पैसे कमा सकते है लेकिन फिर भी मै यहां यही कहूंगा कि यहाँ पर बहुत risk रहता है और कई लोग बहुत पैसा गवा बैठे है लेकिन अगर आप को सही जानकारी है तो आप यहाँ बहुत कमा भी सकते है।
अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ share करे ताकि उनको भी इसके बारे में पता लग सके। और आप के मन मे कोई question हो इसको लेकर तो comment में पूछ सकते है। मै उसका जबाब जरूर दूँगा।

Wednesday, 10 April 2019

3 best Google Adsense Alternatives हिंदी में जाने।

April 10, 2019
दोस्तो आज हम इस पोस्ट में google adsense alternative के बारे में बात करेंगे। जैसे कि adsense आप को अपने blog या फिर websites को monetize करने की faclity देता है जिसके द्वारा आप अपने blog को monetize करके पैसे कमाते है ताकि आपको आपके blog के बदले कुछ income हो जाये। वैसे तो दोस्तो आज के दौर में adsense के बहुत सारे alternatives आ गए है पर उन में भी कुछ न कुछ minimal ristrictions लगे हुए है जिसकी कई ads monetization platform पर आप को approval पाने के लिए आपके blog पर अच्छा खाशी traffic होनी चाहिए तभी आप को वो network approval देता है और कई में आप को instant approval मिल जाता है। आज हम आप को कुछ ऐसे ही ads networks के बारे में बताएंगे जहा पर आपको अच्छा खासा income मिल सकता है और उन जगहों पर आप को approval लेने में भी परेशानी नही होगी।
adsense alternatives

1.Adsense

इसमें कोई शक नहीं किया Adsense एक बहुत ही अच्छा ad network platform है चुकी है Google के द्वारा powered है तो इसमें आपको किसी प्रकार की creating जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा Google Adsense दुनिया में सबसे ज्यादा use किए जाने वाला ad network है और यहां bloggers की पहली पसंद भी है। इसमें आपको हर तरह की ads को देखने को मिलता है. और Adsense का cpm काफी अच्छा होता है adsense में आपको auto ads  जैसे features मिलते हैं जिससे कि आपको ads की setup करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता और वह आपको आपके blog को अपने आप recognise करके उसके according आपके ब्लॉग पर ads को show करता है। पर AdSense problem है कि अगर आपका  blog नया है तो आपको adeense से approval नहीं मिलता है। आपको adsense से अपने blog के लिए approval लेने के लिए कम से कम 6 महीने का wait करना पड़ता है या फिर आपका domain name 6 महीने पुराना होना जरूरी है। तभी google adsense आपको आपके blog के लिए adsense ads को publish करने के लिए permission देता है.

2.Infolinks

Infolinks एक बहुत ही अच्छा ad network है। यह उन bloggers के लिए अधिक लाभदायक है जिन का blog अभी नया है और उन पर traffic काम आता है। इस पर आप को बहुत अच्छा cpm rate मिलता है और आप यह से 1 click पर 1$ तक बना सकते है। पहले यह लोग सिर्फ text ads को ही देते है लेकिन समय के साथ यह लगभग सभी तरह के ads को देना सुरु कर दिया है।
Ads type,Text ads,Bottom ads,Floating ads,Popup ads etc.

जब में इसका इस्तेमाल करता था तब मैंने इस पर अच्छे results पाए है। और में आज भी अपने कई blogs पर इसका इस्तेमाल करता हु। infolinks आप को payment paypal के द्वारा pay करते है। और यदि आप को अपनी paymet widhdraw करना है तो minimum 50 $ होना जरूरी है। तभी आप payment को transfer कर सकते है।

3.Propeller ads

यह भी एक अच्छा ad network option है नए bloggers के लिए। अगर आप का blog बिल्कुल नया है तो भी आप यह पर apply कर सकते ही और आप को इस ad network से approval 24hours में मिल जाता है। यह ad network आपको clicks के पैसे देता है। और आप इसको refferal कर के भी अच्छी income कर सकते है। यहाँ पर अभी तक आपको दो प्रकार के ads देखने को मिलते है एक है link ads और दूसरा है push notification ad। जी है सही पढ़ा है push notification अगर आपके पास अच्छे subscriber है तो आप इस के द्वारा कही हद तक अच्छी income genrate कर सकते है। अब आते है कि आप यह से payment कैसे widthdraw कर सकते है तो बता दे कि यह आप को कई option मिल जाते है उन में से है एक तो paypal और दूसरा payoneer और यदि आप चाहे तो सीधा bank में भी transfer कर सकते है।

4.Media.net

Media.net एक बहुत ही अच्छा ads platform है। यह yahoo और bing के द्वारा partnership में run किया जाता है। अगर आप को अपने blog के लिए media. net का approval चाहिए तो सबसे पहले आप का blog english language में होना जरूरी है यदि आप का blog किसी और regional language में है तो आपको इसका approval नही मिलेगा। और दूसरी बात आपके blog पर maximum traffic us और uk का होना चाहिए। यदि आप के ब्लॉग पर यह दोनों चीज़े है तो आप को instantly media.net का approval मिल जाएगा। यहाँ पर आप को cpm काफी हाई मिलता गई। आपको 1 click का लगभग 1$ तक मिल जाता है और यदि वह ad click us या uk में हुआ हो तो आपको 1.50 से 2$ तक मिल जाते है।यह बहुत ही अच्छा और trustable platform है। आप बस इतना समझ लीजये की अगर adsense के बाद कोई उसकी टक्कर का है तो वह media.net ही है।
यह पर आपको दो प्रकार के ads types मिल जाएँगे। एक link type का ad होगा और दूसरा image type के ads होंगे आप जो भी चाहे वो अपने blog पर उसे कर सकते है।
media.net
अगर आप media.net से payout लेना चाहते है तो आपके account में minimum balance 100$ तो होना ही चाहिए तभी आप अपने balance को transfer कर सकते है। यह आप को balance को widthdraw करने के लिए 2 options देता है पहला paypal का और दूसरा payoneer का लेजिन यदि आप american है तो आप direct bank transfer भी कर सकते है। media.net adsense के बाद बहुत widely use किये जाने वाला ad network है।

5.Amazon associate

यह amazon का एक affiliate program है और अगर आपके पास blog पर अच्छा traffic आता है तो आप एक बार इसे try जरूर करे आप यह से बहुत अच्छी income कर सकते है। अगर आप amazon affiliate पर sign up करना चाहते है तो आप आसानी से कर सकते है। यहाँ पर कोई minimum traffic requirement नही है आप को इस परinstant approval भी मिल जाता है और यदि आप किसी product को sell करते है उस पर आपको अच्छी comession मिलती है। मैंने कई ऐसे लोगो को देखा है जो amazon affiliate program से 500$ से लेकर 2000$ तक आसानी से बना लेते है। अगर आप यहाँ पर काम करना चाहते है तो बहुत अच्छा है।
Amazon associate

Conclusion

दोस्तो आज आप ने इस post के द्वारा जाना कि कैसे आप अपने नए blog पर भी ads को लगा कर earning कर सकते है। अगर आपके नए blog पर अच्छा traffic आता है और आपको adsense का approval नही मिल रहा है तो आप इन ads networks की मदद से income को genreate कर सकते है। और जब आप को adsnene का approval मिल जाये तो भी आप इनका इस्तेमाल कर सकते है क्यो की adsense कहता है कि आप किसी भी ad network का उपयोग कर सकते है बस वो कोई spaming न करे जिससे कि adsense को इससे कोई नुकसान हो।
अगर आपको facebook watch program के बारे में पढ़ना है तो click करे। 
आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर comment कर के बताए और यदि कोई सुझाव हो तो आप वो भी हमे जरूर बताएं। ताकि हम अपने इस platform को आप तक बेहतर ढंग से पेश कर सके।

Sunday, 31 March 2019

Content writing क्या है

March 31, 2019
नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट में content के वाले म बात करेंगे कि content क्या होता है web content क्या है यह contents कितने प्रकार के होते है। आप content writing कर के कैसे पैसे कमा सकते है। और content marketing क्या होता है कैसे bloggers content marketing कर के पैसे कमाते है। इन सभी चीज़ों के बारे में आज बात करेंगे तो यह post आप अच्छे से पढ़े ताकि आप भी content marketing से पैसे कमा पाएं।
अगर आप online content के बारे में और अधिक जानना चाहते आई और पैसा कमाना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े। ताकि आपको online content के बारे में अच्छी और सही जानकारी प्राप्त हो सके।
content kya hai

Content क्या होता है।

दोस्तों content वो होता है, जो भी हम virtual world में देखते है जैसे कि internet पर आप हमारे ये blog पढ़ रहे है यह भी एक तरह का content ही है जहाँ मैं आप लोगो के साथ अपनी जानकारी को अपने blog के माध्यम से share कर रहा हु। पर यह content writing में है और जो आप video ads या shows देखते है अपने computer या फिर tv पर वो सभी video content होते है। और आज कल के वक़्त में video contents बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है। इसी के कारण अब बहुत सारे platforms ने भी video content बनाने सुरु कर दिए है जैसे कि amazon prime videos, netflix, और mx player जैसे कई और भी कंपनियां मार्किट में आ गयी है इससे पहले youtube बहुत famous video content plaotform है। लेकिन सिर्फ ये ही दो चीज़े content में नही आती है बल्कि images ओर infographics भी content में आते है। जिस की हम लोग कई बार किसी website पर visit करते है तो वह पर हमें graphic के द्वारा किसी चीज़ को समझाया होता है उसे हम infographic content कहते है।और इनकी populirty भी बहुत अधिक है pintrest जैसी social media पर आप केवल images ही शेयर कर सकते है। आप आज के दौर में online contents से काफी पैसे कमा सकते है। आज लगभग सभी marketers contents के जरिए ads publish करवाते है ताकि उनकी selling ओर company का नाम बढ़े। 

Content writing कर के आप कैसे पैसे कमा सकते है।

दोस्तो कई लोग content writing कर के बहुत अच्छे पैसे कमा रहे है. यह तक की कई ऐसे भी लोग जो की अपना खुद का comany start कर चुके है, और seo और content writing और video और infographics जैसे content बना कर अच्छे खासे पैसे कमा रहे है। पर यदि आप नए है तो आप को मैं यही सलाह दुग की आप सबसे पहले अपना कोई blog बना कर इस पर content लिखना start करे और यदि आप को नही समझ आ रहा है कि आप को कैसे एक अच्छा content लिखना है तो आप किसी अच्छे blog पर जा कर उनके content को देखे और पढ़े की उन्होंने कैसे अपने content को लिखा है। और जब आप को थोड़ा बहुत आ जाये लिखना तो आप अपना account freelancing websites के ऊपर बना ले। वह आप को बहुत सारे clients मिल जायेंगे जो कि content लिखवाने के लिए किसी न किसी को ढूंढ रहे होते है। पर आप इस बात का ध्यान जरूर रखे कि आप जिस भी client का काम करे उसे सही तरीके से करे आप किसी को cheat करने की कोसिस न करे। जैसे कि कई लोग content कहि और से उठा कर उसे spin कर के client को दे देते है जिससे कि उनको नुकसान होता है। यदि आप ऐसा करते है तो आप के ऊपर से clients का विसवास उठ जाएगा जो कि आपके लिए अच्छा नही होगा। ये तो थी content writing की बात अब आपको बताता हूं कि कैसे आप videos content बना कर भी अच्छी कमाई कर सकते है। यदि आप को ads बनान आता है या आप अच्छे design बना लेते है तो आप की demond market में बहुत रहे गी। आज कल companies ऐसे ही freelancers को ढूंढती रहती है जिससे वो अपना काम काम कीमत पर करवा लें। और freelancing sites पर लोगो को hire कर लेती है। कि बार तो companies long टाइम के लिए भी hire कर लेती है।
content marketing

Content marketing क्या होता है

दोस्तो आप को अगर नही पता है की content marketing क्या हित है तो आप को हम बताते है। acctully content जो भी आप inyernet पर देखते है जैसे कि blog posts videos और images यह सब content का ही एक हिस्सा होती है और जो इन सभी चीज़ों से मिल कर बनता है वो पूरा एक content कहलाता है। जैसा कि मैंने आप को ऊपर बताया है। कई बार bloogers को कई बड़ी कॉमपनिया अपने तरफ लोगो को लुभाने के लिए और अपनी online presence बढ़ाने के लिए बड़े बड़े bloggers से contact करती है और उन को अपने product के बारे में लिखने को कहती है। ताकि जो लोग उन के blogs को पढ़ते है उन को company के products के बारे में जानकारी मिल सके और यदि उन में से कोई intersted है तो खरीद लेता है।
लोग अच्छे bloggers पर बहुत trust करते है और उन के reviews को बहुत करीब से फॉलो भी करते है। तो यदि ऐसे bloggers अपने blog पर या youtube channel पर किसी company के products का अच्छा review करते है तो जिनको वैसे products की जरूरत होती है वो ख़रीद लेते है। इससे company और bloggers को बहुत फायदा होता है।

Bloggers content marketing से कैसे पैसे कमाते है।

अगर आप ये सोच रहे है कि bloggers तो अपने blog पर केवल ads को चला कर पैसे कमाते होंगे या adsense के द्वारा तो कही हद तक यह बात ठीक भी है। लेकिन जो high traffic blog है वो bloggers त ads से केवल 20 से 30% ही पैसा कमाते है बाकी का उनका maximum revenue को affilitae marketing के द्वारा ही आता है। जिन के blog पर हर month millions में visitors आते है। वो लोग sponsorship से भी अच्छी earning करते है। जैसे कि किसी company के products के ads को chala कर या फिर उन के products की promotions करके। कई लोग तो अपने blog पर advertise का option भी दिए होते है जहाँ आप direct उनकी website पर अपने products के लिए advertise कर सकते है। इन माध्यमो से bloggers बहुत ज्यादा earning करते है।
आज कल वैसे video marketing की काफी demond है और companies अपने products की marketing के लिए बड़े बड़े youtubers से contect कर के अपने brands की promotion करवाते है जिसके लिए वो काफी अधिक pay करते है।

Conclusion

आज आप ने इस ब्लॉग के द्वारा जाना कि आप कैसे blog से अच्छी खाशी earning कर सकते है। आज बहुत से bloggers ऐसे है जो अपने blog से monthly millions में कमाई करते है। पर इस मे आप को सिरुआति दौर में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। कि लोग तो तुरंत हार मान जाते है और वो quit कर देते है और इस दुनिया मे ऐसे लोगो के लिए कोई स्थान नही है ना ही ऐसे लोगो को कोई जनता है। यदि आप भी अपने जीवन मे कुछ बड़ा करना चाहते है तो दूसरों की बातों पर न ध्यान देखे अपने काम मे केवल ध्यान दे। आप ऐसे ही blog पढ़ने के लिए हमे फॉलो करें। यदि आप के मन मे कोई सुझाव ही तो हमे जरूर दे। और यदि किसी चीज़ पर जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमे बताए हम आप के लिए उस जानकारी को लाने की कोसिस करेंगे।

Wednesday, 23 January 2019

Upcoming 5g mobile devices launched by companies

January 23, 2019
दोस्तों आज हम इस post में बात करेंगे 5g mobiles के बारे में यह mobile phones कब तक इंडिया में आएँगे और कब से यह commecially launch किये जायेंगे सभी के लिए। जैसा कि आप को पता ही है कि 5g की technology पर telecom कॉमपनिया अपना जोर दिखा रही है और उन में 5g की race लागू हुई है कि कौन पहले 5g network को launch करता है। जैसा कि सभी को पता है कि first4g volte service india में jio ने लाँच किया था और अब jio ने ये भी कहा है कि वो लोग जल्द ही 5g network को भी सभी के लिए लाएँगें। और यह सभी के लिए लगभग 2019 मध्य या last में उपलब्ध होगा। परन्तु सिर्फ 5g network के उपलब्ध होने से ही आप 5g का इस्तेमाल नही कर सकते है। उसको इस्तेमाल करने के लिए आप के पास एक 5g enable device भी होना चाहिए। पर आप को 5g device की चिंता करने की जरूरत नही है क्यो की आने वाले दिनों में आप को mobile phones में 5g chipset enable मिलने वाले है। क्योंकि हाल ही में qualcomm ने अपना एक 5g को support करने वाला processor को तैयार कर लिया है तथा उस processor का नाम qualcomm snapdragon 855 है। यह processor जल्दी ही सभी mobile devices में देखने को मिलेगा। और mobile companies में भी होर लगी है इस processor को अपने phones में लगने की। पर अब देखना ये है कि कौन सी company हमे सबसे पहले 5g support वाला mobile phone पहले commicial use के लिए देगी।

5g technology क्या है और यह कैसे काम करेगी।

5g technology एक latest generation technology है ये आप इसे 5th generation technology भी कह सकते है। 5g में हमे internet की speed लगभग 100 mb से लेकर 105 या 120 mb तक मिलेगी वही अगर बात करे मैजूद 4g या 3g technology की तो हमे 4g में लगभग हमे 10 से 15 mb की speed बोला जाता है पर हमें यहाँ 5mb तक ही speed मिल पाती हो और वही अगर 3g की बात करे तो यहाँ आप को 1mb की speed तक देखने को मिलती है। पर आने वाले समय मे आप को जल्द ही 5g internet की speed वाला net भी आप को मिलने लग जायेगा। पर यहाँ पर सबसे बड़ी मुसीबत ये है कि 5g की frequency काफी haigh है जिसकी वजह से इसे long range तक distribute कर पाना आसान नही है। वही 4g networks की frequency काम होने की वजह से इनको आसानी से long range तक पहुँचाया जा सकता है। पर 5g की radio frequency 3300MZ से 3500MZ पर काम करेगी और इसकी range सिर्फ कुछ मीटर तक ही है तो अगर मौजूद technology में अगर इसे use किया जाता है तो telecom campanies को थोड़े थोड़े दूरी पर networks को लगाना होगा। जो कि possible नही है। पर जल्द ही कुछ नई tecnologies को विकसित कर के इसे काम मे लाया जाएगा। फ़िलहाल reliance jio इस race में शामिल है और इनका कहना है कि यह साल 2019 में 5g service को commecially सभी के लिए लांच कर दिया जाएगा।
5g mobile devices

#5g mobile devices

Nokia

Nokia इन दिनों कई smartphones निकाल रहा है और nokia अब mobile की दुनिया मे फिर से अपना रुतबा बनाना चाहता है। और इसी लिए इस बार nokia android के साथ आया है। अब nokia इसी साल अपना 5g smart phone launch करने की सोच रहा  है। और roumers की माने तो nokia 2019 के mid तक अपना पहला 5g phone launch कर देगा। पर अभी तक इस कि कोई जानकारी नही है कि उस मे freature और भी कौन कौन से होंगे। और न ही इसके price की कोई भी जानकारी उपलब्ध है।

One plus

सुनने में ये आ रहा था कि one plus अपने नए phone one plus7 में 5g का support वाला chipset use करेगा पर अब ऐसा नही है। शायद ये कोई नई series ले कर आये जिस में 5g का support हो। पर ये जरूर मै कह सकता हु की phone जो भी पहले market में आए उस मे snapdragon 855 वाला ही chip set आएगा पहले।

Motorola

Motorola भी 5g की race में पीछे नही रहना चाहता है और ये company भी अपने 5g phones को market में सबसे पहले launch करने के लिए तैयार है और इनकी नई series में शायद आप को 5g वाले mobile phones देखने को मिले।

Mi

Mi भी अपना पहला 5g mobile phone को बनाने की तैयारी कर रहा है। और ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि शायद mi अपने नए poco फ़ोन में snapdragon 855 के chip set को लगाए। अगर ऐसा हुआ तो mi पहला ऐसा brand होगा जो 5g phone पहले market में लाएगा।
Samsung
अगर 5g की race हो रही है तो samsaung अपने आप को पीछे क्यो रखे। samaung भी अपने s series में आने वाले समय मे एक phone 5g का लाएगा जिस में कहा ये अ रहा है कि उस फ़ोन में powerful processor और 4 cameras होंगे।

samsung 

samsung ने अपना सबसे पहले 5g support वाला फ़ोन लांच कर दिया। इस phone का नाम sumsung s10 है। इस में powerful processor है जो की samsung का leatest processor है। इस फ़ोन में 3 rear cameras दिए गए है. उस में picture staibility है जो की आप को एक stable video बनाने  है। और आप इसके द्वारा चले हुए भी stable तरीके से video suit कर सकते है।

Conclusion

दोस्तों अब देखना ये है कि कौन सी company सबसे पहले अपना 5g smartphone market में ले कर आती है। पर इस मे कोई सके नही की हमे future में 5g वाले phones use करने को मिलेंगे। इस से हम real time streaming देख और कर पाएंगे।
दोस्तों अगर हमारी यह जानकारी आप को अच्छी लगी हो तो आप इस post को दोस्तो के साथ शेयर करे और हमारे ब्लॉग को subscribe भी कर ले ताकि आप को हमेशा नई जानकारी पहले मिलती रहे।

Saturday, 12 January 2019

5G क्या है | what is 5g

January 12, 2019
आज हम इस post में 5G तकनीक के बारे में बात करेंगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं की 4G के आते ही इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत ही बढ़ गया है। सभी इंटरनेट से जुड़ गए हैं क्योंकि तकनीकी ऐसी चीज है जो हमारे काम को आसान करती है। आइए जानते हैं,5G तकनीक का मतलब आसान से शब्दों में। (5G यानी fifth generation of Telecommunication system) आज हम जानेंगे 5G है क्या? 5G हमें क्या ऑफर करता है? 5G ही क्यों? 5G का इतिहास।

5G क्या है | what is 5g

5G एक ऐसी तकनीक है जो कि वादा करती हैं बेहतर नेटवर्क की सुविधा, बेहतर वॉइस डिलीवरी, बेहतर डाटा ट्रांसफर। इसे हम रियल वायरलेस नेटवर्क भी बोल सकते हैं।
what is 5g

5G हमें क्या ऑफर करता है?

5G में डाटा ट्रांसफर रेट 4G की तुलना में 1000 गुना ज्यादा गति से होगा और इसमें हम 10 से लेकर 100 तक या उससे भी ज्यादा डिवाइस एक समय पर कनेक्ट कर पाएंगे।

5G ही क्यों?

5g की डाटा डिलीवरी मौजूदा गति से भी बहुत ही कम समय में होगी। इसकी गति 1gbps से लेकर 10gbps तक हो सकती है। इसमें किसी भी तरह का नेटवर्क एरर मिस नहीं होगा। क्योंकि इसका लेटेंसी टाइम 1 मिली सेकंड होगा। यानी कि बात करने का तरीका बेहतर होगा। क्योंकि डाटा की डिलीवरी का टाइम कम हो जाएगा।

Mobile internet का इतिहास?


  • 1G-1g तकनीक सबसे पहले 1984 में जापान में आई थी। जोकि analogue signal system के द्वारा काम करती थी। इसकी गति सीमा 2.4 kbps की थी, और केवल हम एक ही देश में वॉइस कॉल द्वारा बात कर सकते थे। इसकी वॉइस क्वालिटी बहुत ही खराब थी है इसके अलावा खराब बैटरी लाइफ और बड़े-बड़े फोन इसमें इस्तेमाल किए जाते थे।
  • 2G-2G को हम GSM यानी ग्लोबल सिस्टम ऑफ मोबाइल के नाम से भी जानते हैं। यह तकनीक 1991 में अस्तित्व में आई। जिसके द्वारा हम अपना डाटा 64 kbps तक ट्रांसफर कर सकते थे। इसमें वॉइस क्लेरिटी 1G के मुकाबले बेहतर हुई। इसमें हम picture message, text message भी भेज सकते थे।


  1. 3G-3G की तकनीक सन 2001 में आई थी और सबसे पहले 2003 में यूके में इसे इस्तेमाल किया गया। इसके नेटवर्क बेहतरीन थे 2G के मुकाबले। इसकी डाटा ट्रांसफर करने की गति 125 केबीपीएस (kbps) से लेकर 2 एमबीपीएस (mbps) तक थी। इसके द्वारा हम मोबाइल से ही टीवी और वीडियो कॉलिंग का आनंद ले सकते थे।


  • 4G-4G की तकनीक 2012 में विकसित की गई। लेकिन इसका प्रचलन इंडिया में तब हुआ जब मुकेश अंबानी ने अपनी सिम जिओ की शुरुआत की और इंडिया में इंटरनेट करने वालों की तादाद बढ़ गई। 4G की डाटा ट्रांसफर की गति 12 एमबीपीएस (mbps) तक है। जोकि 3G के मुकाबले 5 गुना तक है जिसकी मदद से हम बेहतर इंटरनेट और हाई डेफिनेशन वीडियो देख सकते हैं, 3G के मुकाबले बेहतर तरीके से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। लेकिन अभी भी हम 4G की असली गति का इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं। हो सकता है तकनीकी मदद से आने वाले कुछ समय में हम इस का आनंद ले पाए। साथ साथ हमें अभी पता होना चाहिए की इन दिनों जिन मोबाइल फोन का हम इस्तेमाल कर रहे हैं।वह 4G तक ही सीमित है।इसीलिए 5G के आने तक हमें उसे इस्तेमाल करने के लिए 5G सपोर्टेड फोन खरीदना पड़ेगा।क्योंकि जितने भी मार्केट में मोबाइल फोन उपलब्ध है और आए दिन हो जो नए फोन आ रहे हैं। वह 4G ही हैं।


5G में इस्तेमाल होने वाले हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर


5G की तकनीक में UWB (ultra wide band) का इस्तेमाल किया जाएगा।जिसकी मदद से इसकी बैंडविथ (bandwidth) 4000 एमबीपीएस (mbps) देखोगी जोकि 4G के मुकाबले 400 गुना तेज होगी। Internet protocol का version 6(IPV6) होगा और इसमें सीडीएमए (CDMA) इस्तेमाल किया जाएगा।

5G के फायदे

आइए जानते हैं 5G के आने से हमें क्या क्या फायदे होंगे और क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।5G की मदद से हम अपने शहर में Energy Management,traffic management,weather management को तकनीकी मदद से सुचारू रूप से चला पाएंगे और अपने शहर को स्मार्ट सिटी बना पाएंगे। जिस तरह की तकनीक फाइबर ऑप्टिक्स में इस्तेमाल होती है।कुछ वैसे ही तकनीक 5G में भी इस्तेमाल होने की संभावना है।जिसके कारण इंटरनेट की दुनिया में ट्रैफिक 10000 गुना बढ़ सकता है।5G की तकनीक 2020 तक आने की संभावना है। इसके आते ही हम बेहतर वॉइस स्ट्रीमिंग,वीडियो कॉलिंग, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड का बेहतर तरीके से लुत्फ आ पाएंगे।
5G की मदद से हम बहुत सारे डिवाइस एक साथ एक समय पर जोड़ पाएंगे यानी कि अगर एक व्यक्ति कनेक्ट होगा तो उससे बहुत सारे व्यक्ति जुड़ पाएंगे। इसका इस्तेमाल हस्पताल में मरीजों के इलाज के लिए और कारखानों में भी हो सकेगा। 5G के नेटवर्क टावर साइज में छोटे होंगे जिसकी वजह से हमें बहुत सारे टावर लगाने पड़ेंगे। क्योंकि अगर इसके टावर कम होंगे और दूर दूर होंगे तो शायद हम 5G का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और इसकी गति धीमी पड़ जाएगी। 5G के आने के बाद शायद हमें डाटा रेट कम में मिलने लगे। लेकिन अभी तो हम 4G भी अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं। Nokia,apple जैसी कंपनियों ने 5G तकनीक को विकसित करने के लिए बहुत सारे पैसे लगाए हैं। चाइना मैं अभी 5G तकनीक का ट्रायल चल रहा है और भारत में टाटा डोकोमो जैसे नेटवर्क कंपनी ने सबसे पहले इसका ट्रायल भारत में किया तो उम्मीद है कुछ समय में या भविष्य में हमें इसका इस्तेमाल करने का मौका मिले। बड़े बड़े शहरों में सेल्फ ड्राइविंग कार 5G की मदद से चल सकती हैं।
अभी इस पर गहन अध्ययन चल रहा है कि आम लोगों तक यह सुविधा कैसे पहुंचाई जाए और यह बहुत महंगी भी हो सकती है। जैसे कि हम जानते हैं की 5G को यूज करने के लिए 5G फोन होना लाजमी है।लेकिन जितने भी नए नए फोन आ रहे हैं और जो फोन आज के लोग इस्तेमाल कर रहे हैं वह 4G तक ही सीमित है।उसमें 5G नहीं चल सकता इसी कारण 5G को इस्तेमाल करने के लिए लोगों को नया फोन भी लेना पड़ेगा।जिसमें 5G चलाया जा सके।5G के इस्तेमाल के लिए बहुत सारे टावर लगाने पड़ेंगे जो कि बहुत महंगा साबित होने वाला है। 4G से हम स्मार्ट सिटी के बारे में तो नहीं सोच सकते लेकिन 5G से यह मुमकिन हो सकता है तो देखते हैं भविष्य में यह कैसे दुनिया को बदल दी है और हमारे के कामों को आसान बनाती है।

Conclusion

जैसा कि आप ने इस पोस्ट में जाना कि 5g tecjnology क्या होती है और इसे कब तक सभी लोग उसे कर पाएंगे। अगर हम 5g tachnology मिल जाती है तो हमारा internet speed 10x तक fast हो जाएगा। और हम किसी बजी तरह की files को और भी तेजी से download कर पाएंगे।
दोस्तो अगर आप को हमारी यह जानकारी अछि लगी हो तो आप इसए अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और आप हमारे साथ अपनी जानकारी भी share कर सकते है। उसे हम publish करेंगे।